जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से बचने के 10 घरेलू उपाय

जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से बचने के 10 घरेलू उपाय

बार बार बदलते मौसम में कई लोग जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द महसूस करते हैं। जैसे बरसात के मौसम हवा में नमी और भारीपन के कारण शरीर को आराम और गतिशीलता में कठिनाई हो सकती है। इस मौसम में हवा के दबाव और नमी में बदलाव से जोड़ों में असहजता और दर्द होता है। वहीँ गर्म और चिपचिपे दिनों में पर्याप्त पानी न पीने से यह दर्द और बढ़ सकता है। सर्दियों में अक्सर शरीर में अकड़न बढ़ जाती है और जोड़ो का दर्द बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। बुज़ुर्गों और गठिया ( Arthritis) के मरीज़ों के लिए यह समस्या विशेष रूप से गंभीर हो सकती है। इसीलिए हर मौसम में लगातार अपने जोड़ों और मांसपेशियों की देखभाल के लिए ज़रूरी उपचार करना और दर्द को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। 

इस लेख में हम घर पर ही जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से बचने के 10 आसान उपायों पर चर्चा करेंगे। साथ ही बाजार में जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से निजात दिलाने वाले सप्लीमेंट मौजूद हैं, जिन्हे आप स्वास्थ्य परामर्शदाता की सलाह से प्रयोग कर सकते हैं। 

तेल मालिश करें

दर्द वाले जोड़ों पर धीरे से तेल मालिश करने से रक्त प्रवाह में वृद्धि होती है, जिससे जोड़ो का दर्द कम होता है और बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है। यह एक पुराना और प्रभावी घरेलू उपाय है जो आपको राहत प्रदान करता है।

रेगुलर एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज जोड़ों के दर्द को कम करने और मांसपेशियों की अकड़न को दूर करने में मदद करता है। सुबह टहलना, स्ट्रेच करना, योग करना या साइकिल चलाना आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखरखने में मदद करता है।

विटामिन ई का सेवन करें

विटामिन ई जोड़ों के दर्द में मदद कर सकता है क्योंकि यह आपके शरीर में मौजूद हानिकारक तत्वों से लड़ता है। नट्स, सब्ज़ियाँ, बीज और मछली विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं। साबुत अनाज, नट्स और फल जैसे सेहतमंद खाद्य पदार्थ खाना याद रखें।

जंक फ़ूड और कोला-सोडा से बचें

अचार, मिठाई, केक और कृत्रिम मिठास जैसे अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने से बचने की कोशिश करें। ये आपके दर्द को और भी बदतर बना सकते हैं। कोला, सोडा और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ आपके दर्द को बढ़ा सकते हैं। इसके बजाय, गर्म सूप खाने की कोशिश करें जिससे आपके शरीर की सूजन कम हो सके।

हाइड्रेटेड रहें

पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है, जिससे जोड़ों की गतिशीलता में सुधार होता है। कम नमकीन खाद्य पदार्थ खाने से शरीर में अतिरिक्त पानी का संचित होना कम होता है, जिससे सूजन और दर्द में कमी आती है।

कैल्शियम और प्रोटीन का सेवन करें

कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आप स्वस्थ और मज़बूत बने रहते हैं। विटामिन डी और बी12 की कमी से आपके हाथ और पैर में झुनझुनी या दर्द हो सकता है। दूध, दही, नट्स, अंडा, कैल्शियम के अच्छे स्रोत होते हैं। विटामिन डी धूप, फोर्टिफाइड फूड्स और मल्टीविटामिन या विटामिन डी से युक्त सप्लीमेंट्स से प्राप्त की जा सकता है।

सही जूते पहनें

सही जूते पहनना सुनिश्चित करें। आरामदायक और सहारा देने वाले जूते पहनें जो आपके आर्च को सपोर्ट करें और स्थिरता प्रदान करें। फ्लैट या बहुत ऊँची एड़ी के जूते न पहनें क्योंकि वे आपके जोड़ों को नुकसान पहुँचा सकते हैं।

गर्म या ठंडे पैक से सिकाई करें

अगर आपके जोड़ में दर्द है, तो गर्म या ठंडे पैक का उपयोग करें। ठंडा पैक सूजन को कम करने में मदद करता है, जबकि गर्म पैक मांसपेशियों को आराम देने और दर्द को कम करने में मदद करता है।

बीच बीच में आराम लें

अपने जोड़ों को आराम देना महत्वपूर्ण है ताकि वे ठीक हो सकें। ब्रेक लेना और पर्याप्त नींद लेना सुनिश्चित करें। इससे आपके जोड़ों और मांसपेशियों को ठीक होने में मदद मिलती है।

सही मुद्रा अपनाएं

सीधे बैठना और लंबा खड़ा होना याद रखें। सही मुद्रा अपनाने से आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को चोट नहीं पहुंचेगी और दर्द कम होगा।

इन सुझावों का पालन करके, आप जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को नियंत्रित कर सकते हैं और बेहतर महसूस कर सकते हैं। अपने जोड़ों की देखभाल करना महत्वपूर्ण है ताकि आप स्वस्थ और सक्रिय रह सकें।

 

Back to blog