हाई ब्लड प्रेशर के 5 दुश्मन - दवाई से छुटकारा, शुगर का भी होगा नियंत्रण

हाई ब्लड प्रेशर के 5 दुश्मन - दवाई से छुटकारा, शुगर का भी होगा नियंत्रण

आज के जीवन में हम सभी तनाव और दबाव के बीच जीवन जीते हैं।डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट है कि दुनिया भर में 1.28 अरब लोगों को उच्च रक्तचाप है, लेकिन उनमें से केवल 46% ही जानते हैं कि उन्हें यह बीमारी है। उच्च रक्तचाप हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है, और कई मामलों में मृत्यु का कारण बन सकता है। लगभग 700 मिलियन लोग अपने उच्च रक्तचाप का इलाज नहीं करवाते हैं, मुख्यतः क्योंकि वे नहीं जानते कि उन्हें यह बीमारी है।

हाई बीपी की पहचान कैसे करें? उच्च रक्तचाप की पहचान करना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन कुछ सामान्य लक्षण हैं जो उच्च रक्तचाप का संकेत हो सकते हैं। सिरदर्द, भारीपन, मतली, चक्कर आना, और अचानक तेज़ दिल की धड़कन उच्च रक्तचाप के सभी सामान्य लक्षण हैं। अगर आपने सही समय पर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल नहीं किया तो भविष्य में आपको स्ट्रोक, हार्ट फेलियर या हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

कैसे बढ़ जाता है बीपी?उच्च रक्तचाप आमतौर पर खराब आहार, शारीरिक गतिविधि की कमी और मधुमेह या मोटापे जैसे कारकों के परिणामस्वरूप समय के साथ विकसित होता हैं। हाई ब्लड प्रेशर से दिल, दिमाग, किडनी और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए किसी की जीवनशैली में मामूली बदलाव करने से बीपी कम करने में मदद मिल सकती है। हाई ब्लड प्रेशर के खतरों से बचने के लिए, हमें कुछ नियमों का पालन करना आवश्यक है। इस ब्लॉग में हम आपको हाई ब्लड प्रेशर के खतरों से बचने के 5 उपाय बताएंगे:

हाई ब्लड प्रेशर को खत्म करने के लिए ये 5 उपाय

पैदल चलना: एक रिसर्च में पाया गया है कि हम सप्ताह में सिर्फ 3 दिन तेज गति से पैदल चलते हुए हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा पा सकते हैं, जो केवल हमारे ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होगा बल्कि हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में भी महत्वपूर्ण होगा। अन्य अध्ययनों से पता चला है कि रोजाना 10 हजार कदम चलना कई बीमारियों से मुक्ति पाने का सबसे सुगम रास्ता है।

हेल्दी डाइट-एक स्वस्थ आहार उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। साबुत अनाज, पत्तेदार हरी सब्जियां, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, फल और सब्जियां सभी रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। हर दिन पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम लेने से भी उच्च रक्तचाप को ठीक करने में मदद मिल सकती है। पोटेशियम के कुछ अच्छे स्रोतों में पालक, फूलगोभी, एवोकाडो, केला, आलू, बटरनट स्क्वैश, बीन्स, दालें शामिल हैं।

नमक कम खाएं: अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद करने के लिए, अपने स्वयं के भोजन में उपयोग किए जाने वाले नमक की मात्रा को कम करने का प्रयास करें और प्रसंस्कृत भोजन और आपके द्वारा खाए जाने वाले पैकेज्ड खाद्य पदार्थों की मात्रा भी कम करें। यदि आप प्रत्येक दिन खाने वाले नमक की मात्रा को धीरे-धीरे कम कर सकते हैं, तो आपका हृदय स्वास्थ्य बेहतर होगा और आपका रक्तचाप भी कम हो सकता है।

वर्कआउट करें: हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ-साथ वर्कआउट आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। नियमित वर्कआउट रक्तचाप को कम करने, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इससे लोग कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

संतुलित वजन रखे : आपका संतुलित वजन आपके स्वस्थ शरीर की निशानी है | यदि आपकी कमर के आसपास बहुत अधिक चर्बी है, तो बीमारियों को रोकने के लिए वजन कम करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। यदि किसी पुरुष की कमर का माप 40 इंच से अधिक है, तो उसे कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा होता है। महिलाओं के लिए यह सीमा 35 इंच है।

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है ओमेगा-3 फैटी एसिड. इसकें लिए आप Fytika Omega 1000 कैप्सूल ले सकते है जिसमे DHA (डोकोसाहेक्सानोइक एसिड) और EPA (इकोसापैनटोइनिक एसिड) शामिल हैं. यह हाई ब्लड प्रेशर को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के लेवल को बढ़ाने का काम करता है। रक्त के थक्के जो शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं उसको बनने से रोकता है इसके साथ ही यह सूजन को कम करता है और धमनियों के कार्य को गतिशील रखता है।
Back to blog