गर्मी और पसीने में स्कैल्प की खुजली को कूल रखने के 5 प्राकृतिक उपाय!

गर्मी और पसीने में स्कैल्प की खुजली को कूल रखने के 5 प्राकृतिक उपाय!

अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने शरीर का बहुत ध्यान रखते हैं, लेकिन हमारे बालों और सिर को अक्सर ध्यान नहीं देते हैं। जब तपती धूप में हम से पसीना निकलता है, तो हम उसे तुरंत साफ करते हैं, लेकिन जब बात सिर की आती है तो हम उसे नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे हमारे सिर में गंदगी और बदबू बढ़ जाती है। गर्मियों में हमें अपने सिर का ख्याल उतना ही रखना चाहिए जितना कि अपनी बॉडी का ख्याल।अगर आप स्वस्थ और खूबसूरत बाल चाहते हैं, तो गर्मियों में अपने बालों के साथ-साथ स्कैल्प की भी उचित देखभाल करें। इसके लिए, यहां हम आपके स्कैल्प की इचिंग से निजात पाने के प्राकृतिक टिप्स शेयर कर रहे हैं।

यहां जानें गर्मियों में खुजली वाले स्कैल्प को कैसे सही ढंग से देखभाल करें

कोल्ड कंप्रेस: यदि आपके बाल लंबे और घने हैं तो कोल्ड कंप्रेस करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसके फायदों से आपको इसे अवश्य आजमाना चाहिए। यह आपके स्कैल्प की त्वचा को ठंडक प्रदान करता है और गर्मियों के दौरान होने वाले प्रभावों को कम करता है। कोल्ड कंप्रेस इंफेक्शन और खुजली से बचाता है और स्कैल्प को स्वस्थ रखता है। इस तरह से करने से आपके बालों के स्कैल्प से पसीना कम होगा। इसके लिए, आपको अपने बालों को सेक्शन में बाँटना होगा और किसी कपड़े में बर्फ बांधकर या आइस पैक से स्कैल्प की सिकाई करनी होगी ।

नियमित अंतराल पर शैम्पू करें: गर्मियों में स्कैल्प से ज्यादा पसीना आता है जिससे धूल और गंदगी स्कैल्प की त्वचा पर चिपक जाती हैं जिससे स्कैल्प बैक्टीरिया और जर्म्स के विकास के लिए एक उत्कृष्ट स्थान बन जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको एक दिन के अंतराल पर हेड वाश करना चाहिए। इससे स्कैल्प पर जमी गंदगी निकाल जाती है और स्कैल्प को ठंडक प्रदान करने से संक्रमण से बचाया जा सकता है।इससे स्कैल्प की संचार को बढ़ावा मिलता है और आपके बाल मजबूत होते हैं।

नियमित रूप से तेल मालिश करना: स्कैल्प की हाइड्रेशन बहुत महत्वपूर्ण है। आप अपने सिर को फिर से हाइड्रेट करने और पोषण देने के लिए पौष्टिक तेल की कुछ बूंदों से अपने सिर की मालिश कर सकते हैं।तेल मालिश आपके बालों को ऊर्जा प्रदान करता है, स्कैल्प को स्वस्थ रखता है और बालों के झड़ने को कम करता है।

अपने खाने के विकल्प में सुधार करें :गर्मियों में आपके सिर की त्वचा में खुजली का कारण यह भी हो सकता है कि आपकी त्वचा को भीतर से पोषण और मॉइस्चराइजेशन की आवश्यकता हो। तेल के उपयोग को कम करने और रूसी को नियंत्रित करने के लिए आपको अपने आहार में बदलाव करना चाहिए। इस समस्या को ठीक करने के लिए, जैसे खट्टे फल, विटामिन बी और जिंक की पर्याप्त मात्रा ,नट और बीज से भरपूर आहार लेना शुरू कर सकते हैं जो आपकी त्वचा को अंदर से मॉइस्चराइज़ करने में मदद करेगा। इसके अतिरिक्त, अपने शरीर को निरंतर हाइड्रेटेड रखने के लिए आपको प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी पीना चाहिए।

ढकना और सुरक्षा करना : अगर आप ज्यादा बाहर जाते हैं और आपको पॉल्यूशन का सामना करना पड़ता है तो इस से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपने बालों को किसी स्कार्फ या हैट से अच्छे से कवर कर लें। धूप, पसीना, प्रदूषण और नमी आपके बालों और स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अपने सिर को अधिक तापमान से बचाने के लिए आपको अपने बालों को सुरक्षित ढंग से रखना आवश्यक है। 

ये थीं वो टिप्स जो आपके स्केल्प को हेल्थी और इच-फ्री रखने में सहायक हो सकती हैं। इन टिप्स को आज़माएं।इनके साथ साथ Fytika Lush Locks hair oilFytika Lush locks hair cleanser  का इस्तेमाल करना अत्यंत लाभदायक है ।

Fytika Lush Locks hair oil: यह तेल जटामांसी, ब्राह्मी, भृंगराज, आंवला, सूरजमुखी तेल, जैतून, नील पत्र और अखरोट का एक अद्वितीय मिश्रण है। यह स्कैल्प को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है और जड़ों और स्कैल्प के लिए खून की फ्लो को बढ़ाता है, जो बालों की वृद्धि को उत्तेजित करता है। यह स्कैल्प की सूखापन का असर खत्म करता है, जिससे डेंड्रफ वापस नहीं आता है और स्कैल्प के लिए अच्छी हेल्थ बढ़ाने में मदद करता है, साथ ही खुजली वाली समस्याओं को दूर करता है।

Fytika Lush locks hair cleanser: इसमें शिकाकाई, नीम, आंवला , हिबिस्कस और एलोवेरा जैसे तत्व होते हैं जो बालों को स्वस्थ बनाते हैं। यह  स्कैल्प को उत्तेजित करता है, बालों को ताजगी देता है और उन्हें पुनर्जीवित करता है। यह एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है जो बालों के फोलिकल में जमे मैल को खत्म करते हैं और बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। यह बैक्टीरिया और जीवाणुओं के जमावट को रोकता है और आपके बालों को साफ़ करता है।

Back to blog