फेशियल स्ट्रेस से राहत पाने के लिए 5 उपाय, स्किन केयर में ज़रूर शामिल करें।

फेशियल स्ट्रेस से राहत पाने के लिए 5 उपाय, स्किन केयर में ज़रूर शामिल करें।

क्या आप जानते हैं कि तनाव लेने से हमारी त्वचा पर कितना बुरा प्रभाव पड़ता है? हम दिनभर धूप, धूल और प्रदूषण से अपनी त्वचा को बचाने के लिए कई उपाय करते हैं। हम अक्सर सभी तनावपूर्ण दिनों से गुजरते हैं, जिससे हमारी त्वचा पर सीधा असर पड़ता है। इसलिए, त्वचा को डी-स्‍ट्रेस करना बहुत महत्वपूर्ण होता है।

हम अक्सर सभी तनावपूर्ण दिनों से गुजरते हैं, जिससे हमारी त्वचा पर सीधा असर पड़ता है।दिनभर के काम के बाद न केवल शरीर, बल्कि त्वचा भी थक जाती है और उसे डिस्ट्रेस करना आवश्यक होता है।अगर आपकी त्वचा तनावमय और थकी हुई महसूस होती है, तो आपको कुछ चीजें अपनानी चाहिए जो उसे आराम और ठंडक प्रदान कर सकती हैं। जब हम तनावमय महसूस करते हैं तो हमारे शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे हमारी त्वचा ड्राई,स्किन ब्रेकआउट्स हो सकते हैं और सूजन भी दिख सकती है। 

तनाव के असर से त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है इस वजह से ऑयल ग्लैंड्स पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और त्वचा ज्यादा ऑयली दिखने लगती है जिससे बंद रोम छिद्रों की समस्या भी हो सकती है।इस समस्या को दूर करने के लिए, कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जो तनाव से बचाने में मददगार होते हैं और त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करते हैं।यहाँ कुछ सामान्य टिप्स हैं जो मददगार साबित हो सकती हैं।

त्वचा के तनाव को कम करने वाली चीजें | Ingredients That Reduce Skin Stress

एलोवेरा - एलोवेरा में कई ऐसे गुण होते हैं जो स्किन के लिए बेहतर होते हैं, जैसे एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल आदि, जो त्वचा संबंधी समस्याओं में मदद करते हैं। इसके साथ ही इससे त्वचा के दाग-धब्बों को हटाने, पिग्मेंटेशन को कम करने और इरिटेटेड स्किन को ठीक करने जैसे फायदे भी होते हैं।इसका जूस बनाकर पीया जा सकता है और इसे सीधे मुंह पर भी लगाया जा सकता है।

गुलाब - गुलाब में एंटी एजिंग, एंटी फंगल और कई एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। गुलाब विभिन्न प्रकार के विटामिनों से भरपूर होता है जो त्वचा के झुर्रियों और लकीरों को कम करने में मदद करते हैं। इसे चेहरे पर गुलाब जल, क्लींसर या टोनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

चंदन - चंदन का फेस पैक तनाव और थकान को दूर करने के लिए उपयोगी होता है। इसकी प्राकृतिक सुगंध सेरोटोनिन हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाती है, जिससे आप शांति महसूस करते हैं। सेरोटोनिन हार्मोन तनाव के स्तर को कम करता है। चंदन का उपयोग गुलाब जल के साथ मिलाकर फेस पैक के रूप में भी किया जा सकता है जो त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। यह एंटीसेप्टिक और मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है।

हल्दी -हमेशा से ही हल्दी का इस्तेमाल चेहरे की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। यह चेहरे की विभिन्न समस्याओं से छुटकारा दिलाती है और तनाव के लक्षणों को भी मिटा देती है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जिससे चेहरे की पफीनेस और सूजन कम होती है।

सूरजमुखी- सूरजमुखी के तेल में विटामिन ई के गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह तेल सूरज की किरणों से होने वाली हानि से बचाता है और चेहरे की झुर्रियों को दूर करता है। इससे चेहरे पर तनाव से पड़ी झुर्रियां भी खत्म होती हैं। स्किन को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है। आप इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुछ ऐसी अन्य  स्‍किन केयर टिप्‍स भी है , जिसे फॉलो करने से आपकी स्‍किन से तनाव व डलनेस कम होगी और चमक बढ़ेगी..

  • रेगुलर स्किन केयर रूटीन को अपनाकर आप स्‍ट्रेस से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं।
  • त्वचा को हमेशा स्‍वच्‍छ रखें और गंदगी से बचाएं।
  • अपनी दैनिक लाइफस्टाइल में योग, मेडिटेशन या प्रणायाम शामिल करना तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।
  • एक अच्‍छी डाइट तनाव कम करने में मदद करती है, जिससे स्किन स्वस्थ रहती है।
  • स्‍ट्रेस के कारण आपकी स्‍किन रूखी हो सकती है, इसलिए नियमित मासाज करना चाहिए।
  • अपनी स्‍किन को अच्‍छी तरह से मोइस्‍चराइज करना भी जरूरी होता है।
  • फेस मास्क लगाएं जो चेहरे को ठंडक पहुंचाए और तनाव कम करे।
  • अपनी रात की नींद पर ध्‍यान दें, क्योंकि यह आपकी त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • नियमित रूप से त्वचा के लिए ऑयल कंट्रोलिंग फेस पैक लगाएं।
  •    फेस पैक के लिए नैचुरल चीजों का उपयोग करें जैसे कि दही, हल्दी, नींबू जैसी चीजें।

इस तरह से आप स्‍ट्रेसफुल माहौल में अपनी स्किन  की थोड़ी सी केयर कर के खुद को आराम पहुंचा सकते हैं।

Back to blog