Anti-ageing herbs: ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां चेहरे की झुर्रियों और उम्र की प्रक्रिया को रोकने में मददगार!

Anti-ageing herbs: ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां चेहरे की झुर्रियों और उम्र की प्रक्रिया को रोकने में मददगार!

जीवन का क्रम चलता रहता है और उम्र बढ़ती जाती है, कुछ लोगों को पहले ही चेहरे और शरीर में बुढ़ापे के लक्षण नज़र आने लगते हैं। इसकी वजह खराब जीवनशैली, तनाव और अनहेल्दी खानपान हो सकता है। आजकल लोग स्वस्थ, चमकती और जवां त्वचा पाने के लिए कई प्रयास कर रहे हैं। मार्केट में आपको न केवल सौंदर्य प्रोडक्ट्स, बल्कि सौंदर्य उत्पादों के लिए भी कई विकल्प मिलेंगे। इन प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से त्वचा को नुकसान हो सकता है और इनकी बढ़ती कीमतें लोगों के लिए एक चुनौती है। ऐसे में, त्वचा में कई समस्याएं होने लगती हैं। 

अगर आप बिना किसी साइड-इफेक्ट के अपनी उम्र को धीमी करना चाहते हैं, तो आप आयुर्वेद का सहारा ले सकते हैं। इससे निजात पाने के लिए अपनी डेली डाइट में आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों को शामिल करना होगा। कुछ जड़ी-बूटियां  शरीर की कोशिकाओं को पुनः  उत्पन्न करके उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम कर सकती है । ये जड़ी-बूटियां आपकी एजिंग प्रोसेस को रोकने में मदद करेंगी और आपको कई तरीकों से फायदा पहुंचाएंगी। जानते हैं इनके फायदे :-


तुलसी

 तुलसी एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जिसमें अनेक औषधीय गुण होते हैं। इसका उपयोग त्वचा के लिए वरदान से कम नहीं है। तुलसी आपकी बढ़ती उम्र को कम करने, झुर्रियों और फाइन लाइन को कम करने में सहायक होती है। यह त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ उसकी बनावट को भी सुधारती है। तुलसी के इस्तेमाल से त्वचा चमकदार और सुंदर दिखती है।


नीम - नीम में विशेष रूप से एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा के स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। नीम त्वचा के लिए एक अत्यधिक उपयोगी जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल न केवल झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है, बल्कि कॉलेजन की निर्माण भी बढ़ाता है जो त्वचा को नरम और झिल्ली बनाए रखने में मदद करता है। नीम ट्रांस-एपिडर्मल वॉटर लॉस को भी रोक सकता है जो त्वचा को हाइड्रेटेड बनाए रखने में मदद करता है।

जिनसेंग

जिनसेंग में विस्तृत मात्रा में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं और यूवी रेज से त्वचा को बचाने में भी मदद करते हैं। साथ ही यह त्वचा के चयापचय को बढ़ाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और सक्रिय बनाए रखने में मदद करते हैं।जिनसेंग के सूजन प्रतिरोधक गुण उम्र बढ़ने से होने वाले त्वचा संबंधी विकारों जैसे झुर्रियों, दाग-धब्बों और बेजान त्वचा पर भी असरदार होते हैं।

आंवला

आंवला विटामिन सी का अच्छा स्रोत है जो अनेक गुणों से भरपूर होता है। आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को फ्लेक्सिबल बनाकर झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करता है। यह उम्र के साथ चेहरे पर होने वाले पिगमेंटेशन को भी रोकता है जो त्वचा के रंग को एक समान और निखरा हुआ बनाए रखने में मदद करता है।

अश्वगंधा

अश्वगंधा एक सुपरफूड है जो कोशिका पुनर्जनन और कायाकल्प में त्वरित मदद करता है। इससे त्वचा की नई कोशिकाएं बनती हैं और त्वचा की दृढ़ता बढ़ती है। अश्वगंधा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व स्किन को स्वस्थ बनाए रखते हुए इसमें बार-बार जवान बनाने वाले कोलेजन को बढ़ाता है। इससे त्वचा में नयी ऊर्जा आती है, जिससे उसमें एक खूबसूरत ग्लो आता है।

हल्दी

हल्दी एक शक्तिशाली उपचार है जो त्वचा के साथ-साथ शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है। इसे उम्र के लक्षणों से लड़ने और त्वचा को चमकदार बनाने के लिए एक आयुर्वेदिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। हल्दी विशेष रूप से त्वचा के एंटी इंफ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण प्रसिद्ध है जो त्वचा की चमक बढ़ाते हैं और फाइन लाइन और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा को त्वचा के लिए वरदान माना जाता है। वर्षों से एक शक्तिशाली एंटी-एजिंग के तौर पर एलोवेरा को प्रयोग में लाया जाता रहा है, एलोवेरा में पाए जाने वाले विटामिन, खनिज और एंजाइम आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसे त्वचा की कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जैसे कि सनबर्न, एजिंग के लक्षणों, झाइयां और चेहरे पर दाग-धब्बे। इसके इस्तेमाल से त्वचा में नमी बनी रहती और चेहरे पर नई ऊर्जा भर देता है।

इन जड़ी बूटियों के उपयोग के साथ-साथ Fytika Anti-Ageing Foaming Facewash आपके चेहरे के सभी समस्याओं को दूर कर सकता है और आपके चेहरे को गहरी सफाई देकर सुंदरता उत्पन्न कर सकता है। इनमें कई सक्रिय तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को गहराई से साफ कर सकते हैं। इसके साथ ही, ये फेस वॉश आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और चमकदार बना सकता है। इन फेस वॉश का उपयोग महिलाओं और पुरुषों दोनों कर सकते हैं।
Back to blog