हड्डियों को मजबूत बनाएं, इन आहार पदार्थों को शामिल करें।

हड्डियों को मजबूत बनाएं, इन आहार पदार्थों को शामिल करें।

हमारे शरीर के सभी अंगों में हड्डियां सबसे महत्वपूर्ण होती हैं, इसलिए हमें हमारी हड्डियों का संरक्षण करना बहुत जरूरी होता है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हमें कैल्शियम और विटामिन डी की आवश्यकता होती है। विटामिन डी के लिए सूरज की किरणें सबसे अच्छा स्रोत होते हैं, लेकिन इसके लिए खाद्य पदार्थों को शामिल करना भी बहुत जरूरी होता है। अगर हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं तो हमें जोड़ों में दर्द और अकड़न जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। कुछ ऐसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थ भी हैं जो हमें हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं जैसे कि दूध एवं दूध से बनी चीजें, बादाम, मेवे, मछली, अंडे आदि।

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए सिर्फ बच्चों ही नहीं, बड़ों को भी प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार की जरुरत होती है। क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों में कैल्शियम की कमी होने लगती है, जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और चलने-फिरने या उठने-बैठने में भी परेशानी होती है। इसलिए, हमें खाने में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने की आवश्यकता होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। ये खाद्य पदार्थ शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं और हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करते हैं। जानते हैं हड्डियों को मजबूत बनाने वाले खाद्य पदार्थ कौन से हैं-

दूध-दही-अपनी रोजमर्रा की दैनिक डाइट में दूध, दही, छाछ, और पनीर जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करके आप अपनी हड्डियों को कैल्शियम से भरपूर बना सकते हैं। दूध का सेवन करने से आप अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं जबकि दही में पाया जाने वाला गुड बैक्टीरिया आपके पेट के स्वस्थ रहने में मदद करता है।

ड्राई फ्रूट्स -ड्राई फ्रूट्स आपकी डाइट में शामिल करने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है। आप बादाम, अखरोट, काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं जो मेवों में कैल्शियम और पोटैशियम के साथ-साथ विटामिन डी भी प्रचुर मात्रा में होता है। नट्स आपको स्वस्थ वसा, ओमेगा -3 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

अंडे - अपनी दैनिक आहार में अंडा शामिल करके आप अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। अंडे की जर्दी विटामिन डी, ए, ई और के का एक महत्वपूर्ण स्रोत होती है जो वसा में घुलनशील होते हैं साथ ही इसमें  प्रोटीन, कैल्शियम के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी अत्यंत आवश्यक होता है, क्योंकि यह कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है।

सोयाबीन - सोयाबीन एक अच्छा प्रोटीन स्रोत है जिसमें कैल्शियम भी पाया जाता है। सोयाबीन का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। सोयाबीन हड्डियों को पोषण प्रदान करता है, जो हड्डियों को कमजोर नहीं होने देता और हड्डियों के टूटने का खतरा भी कम होता है।

हरी बीन्स- हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हरी बीन्स खाना बहुत फायदेमंद होता है। बीन्स में विटामिन ए, सी, और के, फोलिक एसिड के साथ-साथ प्रोटीन, आयरन, और जिंक के भी अच्छे स्रोत होते हैं। हरी बीन्स हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं, क्योंकि यह विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इस में मौजूद आयरन हड्डियों को सुदृढ़ बनाने में मदद करता है, जबकि जिंक हड्डियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है।

मछली-तैलीय मछलियों का आहार लेने से हड्डियां मजबूत होती हैं। इन मछलियों में ऊँची मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेटिव तत्व और एंटी-कार्सिनोजेनिक तत्व पाए जाते हैं। इन मछलियों में विटामिन डी और कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। हड्डियों के खनिजकरण को बढ़ावा देने में विटामिन डी मदद करता है। और बिना विटामिन डी के, कैल्शियम नहीं अवशोषित होता है, जिससे आपकी हड्डियों को ठोस बनाने में मदद मिलती है।

इन सभी खाद्य पदार्थों के साथ साथ Fytika Strong Bones टैबलेट हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।Fytika Strong Bones हड्डियों की मजबूती बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। प्रत्येक टैबलेट में कैल्शियम कार्बोनेट 1000mg और Vitamin D3 400 IU के साथ मैग्नीशियम और जिंक शामिल हैं। यह हड्डी की घनत्व को बढ़ाने, मजबूत हड्डियों को प्रोत्साहित करने और विटामिन डी3 और कैल्शियम की कमी से होने वाली बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

Back to blog