वजन कम करे और स्टेमिना बढ़ाए, खाएं स्वादिष्ट अंजीर हर दिन!

वजन कम करे और स्टेमिना बढ़ाए, खाएं स्वादिष्ट अंजीर हर दिन!

काजू और बादाम से तो आप बहुत परिचित होंगे, लेकिन अंजीर की खासियत कम ही कोई जानता है। ये न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि सेहतमंद भी। अंजीर, स्वस्थ और स्वादिष्ट सूखे फलों में से एक है, जिसका सेवन हर मौसम में बेहतरीन है। इसमें पौष्टिक तत्व सूखे रूप में भी होते हैं, जो इसे एक सुपरफूड बनाते हैं।इसमें  कई विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह हमारे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है जो हमारी सेहत के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। साथ ही इसमें मोटापे को कम करने वाले पोषक तत्व भी होते हैं, इसलिए अंजीर को वजन घटाने वालों के लिए एक अच्छा विकल्प बनता है।

अंजीर बैली फैट को भी कम करते हैं और पाचन तंत्र को सुधारते हैं। इसके साथ ही, ये हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं। अंजीर में पोटेशियम की मात्रा भी अधिक होती है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स भी होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट भी होता है जो शरीर को एनर्जी देता है। तो क्या आप अंजीर के फायदों को अब भी अनदेखा करेंगे? तो चलिए आपको बताते हैं कि अंजीर का सेवन हमें कैसे और कब करना लाभकारी होता है।

अंजीर का सही सेवन

अंजीर के दोनों प्रकार - कच्चे और सूखे में विभिन्न पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन और कॉपर। इन सभी पोषक तत्वों की उचित मात्रा अंजीर का सेवन करने से आपके शरीर को विभिन्न स्वस्थ लाभ प्राप्त होते हैं।

अंजीर का सेवन करने से पहले उसकी सही मात्रा, समय और तरीका जानना बेहद जरूरी है। दिन में 2-3 अंजीर खाने से आपको मिलेगा सेहत का खजाना। सर्दियों में सूखे अंजीर खा सकते हैं, लेकिन गर्मियों में पानी में भिगोकर खाना फायदेमंद होता है। अगर ताजा अंजीर मिलती है तो उसे ऐसे ही खा सकते हैं और सबसे बेहतर है रात में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करें जिससे मिलेगें अंजीर के भरपूर फायदे।

अंजीर के फायदे

स्टेमिना बढ़ाने में:  यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो अक्सर थका हुआ महसूस करते हैं, तो अंजीर आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह एक बहुत अच्छा स्रोत है जो आपके स्टैमिना को बढ़ाने में मदद करता है। अंजीर में आयरन और पोटेशियम होता है जो आपको थकान नहीं महसूस होने देता है। अंजीर को दूध में उबालकर सुबह-सुबह एक गिलास पीने से शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी। । इससे आपका स्टैमिना धीरे-धीरे बढ़ता जाएगा और आप थकान महसूस नहीं करेंगे। जो लोग जिम करते हैं उनके लिए यह बहुत फायदेमंद है।

वजन प्रबंधन में :अगर आप वजन कम करने की कोशिश में हैं तो अंजीर आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकता है। आप कच्चे और सूखे अंजीर का सेवन कर सकते हैं। अंजीर में मौजूद फाइबर ,प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व, आपको भोजन के बाद लंबे समय तक भरा हुआ लगाने में मदद करते हैं।अंजीर में फिकिन नामक एंजाइम होता है, जो आपके खाने को जल्दी पचाने में मदद करता है। यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है और पेट की चर्बी को घटाने में भी सहायक होता है। इसके अलावा, अंजीर बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन के लिए भी बेहद लाभदायक होता है।

अंजीर  एक ऐसा फल है जिसे अगर गुणों की खान कहा जाए तो गलत नहीं होगा, जो विभिन्न तरीकों से हमारे शारीर के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा अंजीर खाने से अनेक शारीरिक और मानसिक लाभ प्राप्त होते हैं। निम्नलिखित हैं अंजीर के खाने से होने वाले शारीरिक लाभ:

  • मोटापे को कम करता है
  • उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है
  • हृदय रोगों से बचाता है
  • पाचन तंत्र को सुधारता है
  • शरीर में ताकत बढ़ाता है
  • शरीर के अलग-अलग अंगों के लिए फायदेमंद होता है, जैसे कि बालों, त्वचा, हड्डियों आदि

अंजीर के खाने से मिलने वाले मानसिक लाभ:

  • तनाव को कम करता है
  • नींद को बढ़ाता है
  • दिमाग को तेज करता है
  • शरीर के लिए उपयोगी एनर्जी प्रदान करता है
  • बुरे मूड को दूर करता है

इसलिए अंजीर का सेवन नियमित रूप से कीजिये ।यह सत्य है कि वजन कम करने के बहुत से तरीके हैं और सभी उपाय हर किसी के लिए एक तरह से काम नहीं करते हैं।। वेट मैनेजमेंट करने के लिए हरगिज दूसरे तरीकों के अलावा, Fytika Let It Melt नेचुरल हर्बल सप्लीमेंट का इस्तेमाल करना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इन टेबलेट्स में ग्रीन कॉफी एक्सट्रैक्ट, गार्सीनिया कैंबोगिया, त्रिफला, काली जीरी और पिपेरिन जैसे प्राकृतिक तत्व होते हैं, जो वजन नियंत्रण में मदद करते हैं। यह आपके शरीर के लिए फैट बनाने वाले एंजाइम को ब्लॉक करता है। यह भोजन की भूख को कम करता है । आपके शरीर को नया एनर्जी सप्लाई करता है जो आपको ज्यादा एक्टिव रहने में मदद करते हैं। तो अब बिना किसी तनाव के आप अपने स्वस्थ जीवन की ओर बढ़े।

(Disclaimer: This article has been written by - Dt. Alka Kothari)

Back to blog