वजन घटाने के लिए फेल हो चुके? अपनाएं ये आसान तरीका और पाएं स्लिम-ट्रिम बॉडी!

वजन घटाने के लिए फेल हो चुके? अपनाएं ये आसान तरीका और पाएं स्लिम-ट्रिम बॉडी!

ज्यादा वजन और मोटापा अनेक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। इसलिए, वजन कंट्रोल रखना बेहद जरूरी होता है। आधुनिक जीवनशैली में करोड़ों लोग मोटापे और वजन समस्या से जूझ रहे हैं, जो बीमारियों के रूप में फल दे सकती हैं। अगर आप वजन कम करने के लिए सही तरीके ढूंढ रहे हैं, तो सही खाने-पीने और एक्सरसाइज करने के साथ आप वजन को सुरक्षित तरीके से कम कर सकते हैं। हालांकि, सही जानकारी के बिना, वजन कम करना बहुत मुश्किल हो सकता है और इससे आपकी हेल्थ पर बुरा असर भी पड़ सकता है।

आप जानते होंगे कि ज्यादा कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए और हमेशा हेल्दी फूड खाना चाहिए। इसके अलावा, नियमित रूप से व्यायाम करना भी आवश्यक होता है। आपको धैर्य और निरंतर दृढ़ता से काम करना होगा, क्योंकि वजन कम करना एक दिन का काम नहीं है। अगर आप अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करते हैं तो आप पतले और फिट रहने के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर सकते हैं।

यदि आप स्लिम होना चाहते हैं तो आपको अपनी शारीरिक गतिविधियों में बदलाव लाने की जरूरत होगी। इसके लिए आप लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों से चढ़ने और उतरने की आदत डाल सकते हैं। इस तरह सीढ़ियों से तेजी से उतरने-चढ़ने करने से आपका शरीर कैलोरी जल्दी घटाने में मदद करता है। नियमित रूप से प्रयास करें, यदि आप सुबह और शाम दोनों टहलते हैं तो शरीर की कैलोरी घटने में मदद मिलेगी।

रोजाना लगभग 20 मिनट रस्सी कूदने से शरीर का वजन घटता है

इससे शरीर फिट रहता है और पेट की चर्बी कम होती है। रस्सी कूदने से पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और कमर की साइज भी कम होती है। शुरुआत में प्रतिदिन 20 मिनट रस्सी कूदें और धीरे-धीरे समय बढ़ाकर 40 मिनट तक कूदें। रस्सी कूदना एक सरल व्यायाम है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

आप अपने वजन कम करने के लिए प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर फूड खाना शुरू करें

सोयाबीन, क्विनोआ, टोफू जैसे वेजिटेरियन फूड आपको प्रोटीन देंगे, जबकि मीट, चिकन, फिश और सीफूड नॉनवेज खाने वालों के लिए अच्छे स्रोत होंगे। हरी पत्तेदार सब्जियां हेल्दी फैट की मात्रा प्रदान करेंगी जो आपको भूख नहीं लगने देंगी और ब्रॉकली, फूलगोभी, टमाटर, ब्रसल स्प्राउट, पत्ता गोभी और खीरा जैसी सब्जियां भी अत्यधिक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इन सभी फूड का सेवन आपको स्वस्थ रखेगा और वजन कम करने में मदद करेगा।

वजन बढ़ाने में शक्कर सबसे बड़ी समस्या होती है। दिनभर में चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स जैसे शरबत पिए जाते हैं, जिससे काम के दौरान एनर्जी मिलती है। लंच और डिनर के बाद भी मीठे का सेवन करते हुए मन को संतुष्ट किया जाता है। लेकिन वजन कम करना है तो इस रूटीन से निपटना अनिवार्य है। अगर शक्कर कम नहीं की जा सकती तो उसे धीरे-धीरे कम करना शुरू करें। भोजन के बाद अगर मीठा खाने का मन हो तो कोई फल खाएँ। शक्कर केवल खाली कैलोरी में अधिक होती है, बल्कि इससे मेटाबॉलिज्म भी धीमा होता है जिससे मोटापा और दिल संबंधी समस्याएं होती हैं।

खाने के मामले में हर किसी को सभी दिनों में पूरी तरह संयमित रहना आसान नहीं होता। कई बार विशेष अवसरों पर तेल, मसाले युक्त खाने का सेवन हो जाता है। इससे मिलने वाले अतिरिक्त कैलोरीज़ को बढ़ते वज़न से कैसे नियंत्रित किया जाए, यह बहुत महत्वपूर्ण है। अधिक मात्रा में खाने के बाद अगले 2-3 दिनों तक हल्का भोजन करें। अपने शरीर के लिए उपयोगी पौष्टिक तत्वों से भरपूर खीरे, छाछ और तरबूज जैसे फलों का सेवन करें। ज्यादा पानी पिएं ताकि अतिरिक्त कैलोरीज़ को बाहर निकाल सकें। इस तरीके से अपने वज़न घटाने के लक्ष्य को आसानी से पूरा किया जा सकता है और वज़न नियंत्रण पर रह सकता है।

इसके अतिरिक्त Fytika Let It Melt टेबलेट एक पूर्णतया प्राकृतिक आधारित टेबलेट है जो वजन को कम करने में सहायक होता है। यह टेबलेट आपके शरीर को स्लिम और फिट बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के पौष्टिक तत्वों से भरा हुआ है।इस टेबलेट के मुख्य तत्वों में गर्सिनिया काम्बोगिया, ग्रीन कॉफ़ी, त्रिफला, पिपेरिन, काली जीरी आदि शामिल हैं। यह भोजन की भूख को कम करने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए , पूरी तरह से भरा हुआ महसूस कराने और अतिरिक्त शरीर वसा को कम करने के लिए बनाया गया है।यह टेबलेट एक स्वस्थ और प्राकृतिक तरीके से आपके शरीर को वजन कम करने में मदद करता है।

मोटापे के खतरनाक स्तर से सावधान रहना बेहद जरूरी है क्योंकि इससे कई तरह के कैंसर हो सकते हैं। इसलिए वजन को कम करने के लिए Fytika Let It Melt टेबलेट का सेवन और ऊपर सुझाए गए उपायों को करना बेहद फायदेमंद हो सकता है।
Back to blog