Fytika Shuddh Shilajit: भारत का पहला असली सोना और चांदी वाला शिलाजीत

Fytika Shuddh Shilajit: भारत का पहला असली सोना और चांदी वाला शिलाजीत

हाल ही में, विश्वसनीय न्यूट्रास्यूटिकल ब्रांड Fytika ने Fytika शुद्ध शिलाजीत गोल्ड और सिल्वर रेज़िन (Fytika Shuddh Shilajit Gold & Silver Resin) लॉन्च किया, जिसमें कई लाभकारी विशेषताएं हैं। हिमालय से 18,000 फीट की ऊंचाई पर उत्पन्न, यह उत्पाद 24x7 ऊर्जा प्रदान करता है, एनर्जी और स्टेमिना में सुधार करता है। इसे अश्वगंधा, गोक्षुरा, सफेद मूसली, केसर, और इलायची से समृद्ध किया गया है और यह भारत का पहला असली सोना और चांदी वाला शिलाजीत है। लैब टेस्टेड और 100% आयुर्वेदिक, फिटिका शिलाजीत एक सुगंधित और स्वादिष्ट टेस्ट प्रदान करता है, जिससे इसे रोजाना उपयोग करना आसान है।

आइये, जानें शिलाजीत क्या है ?

शिलाजीत, जिसे "पर्वत विजेता " भी कहा जाता है, हिमालय की चोटियों और गुफाओं में पाया जाने वाला एक प्राकृतिक पदार्थ है। यह काले-भूरे रंग का पाउडर या चिपचिपा रेज़िन होता है और हजारों वर्षों से पारंपरिक चिकित्सा में मूल्यवान माना जाता रहा है।

शिलाजीत तब बनता है जब पौधे और कीटाणु विषाणुओं का डिकम्पोजिशन सदियों तक चलता है। जब सूरज पर्वतीय चट्टानों को गर्म करता है, तो यह जैविक सामग्री दरारों में फंस जाती है और धीरे-धीरे शिलाजीत नामक शक्तिशाली ठोस पदार्थ में बदल जाती है।

शिलाजीत को “दुर्बलता का विनाशक” कहा जाता है। यह प्राचीन आयुर्वेदिक औषधि है जो शक्ति, जीवनशक्ति और सामान्य कल्याण को बढ़ाने के लिए हजारों सालों से उपयोग हो रही है

शिलाजीत को विशेष क्या बनाता है?

खनिजों से समृद्ध: शिलाजीत में 80 से अधिक आवश्यक खनिज होते हैं, जैसे कि लोहा, मैग्नीशियम, पोटैशियम, और कैल्शियम, जो विभिन्न शारीरिक क्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

फुल्विक एसिड: शिलाजीत में फुल्विक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो पोषक तत्वों को कोशिकाओं में पहुंचाने में मदद करता है और समग्र स्वास्थ्य को सपोर्ट करता है।

आयुर्वेदिक धरोहर: आयुर्वेद में, शिलाजीत को "रसायन" माना जाता है, एक तरीका जो दीर्घायु, जीवन शक्ति, और ओवरआल वैलनेस को बढ़ावा देने में मदद करता है।

Fytika शुद्ध शिलाजीत गोल्ड और सिल्वर रेज़िन (Fytika Shuddh Shilajit Gold & Silver Resin) अन्य ब्रांड्स से अलग क्यों है ?

1.स्वर्ण और चांदी भस्म

स्वर्ण (गोल्ड) और चांदी (सिल्वर) भस्म मिलकर शिलाजीत की प्रभावशीलता को बढ़ाते हैं। स्वर्ण भस्म ओवरआल हेल्थ को बढ़ाता है, जबकि चांदी भस्म की ठंडकीय प्रभाव देती है जिससे इसका प्रयोग गर्मी में भी किया जा सकता है।

2. सुगंध और स्वाद

कई शिलाजीत उत्पादों की तुलना में जिनकी तेज़ गंध और कड़वा स्वाद होता है, फिटिका शिलाजीत में एक सुगंधित अरोमा और स्वादिष्ट फ्लेवर है, जिससे इसका दैनिक उपयोग करना आसान होता है।

3. आयनिक मिनरल्स और फुल्विक एसिड में समृद्ध

 समग्र स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए यह शिलाजीत आवश्यक खनिजों का खजाना है । यह हड्डियों की मजबूती से लेकर इम्युनिटी बूस्टिंग में महत्वपूर्ण होते हैं। फुल्विक एसिड पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है और कोशिकाओं के स्वास्थ्य को सपोर्ट करता है।

मुख्य घटक और उनका महत्व (Main Ingredients)

शिलाजीत: पुरानी थकान को रोकता  है, उम्र बढ़ने को धीमा करता है और हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

अश्वगंधा: हार्मोनों को संतुलित करता है, मासिक चक्र स्वास्थ्य को सपोर्ट करता है, और मानसिक और शारीरिक मजबूती को बढ़ाता है।

सफेद मूसली: महिला हार्मोन और मासिक चक्र को नियंत्रित करता है।

गोक्षुरा: मेनोपॉज़ल संकेतों को कम करता है और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

कौंच: प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है और वृद्धावस्था विरोधी एजेंट के रूप में कार्य करता है।

इलायची और केसर: स्वाद में सुधार करते हैं और उनके अपने स्वास्थ्य लाभ भी जोड़ते हैं।

पुरुषों के लिए शुद्ध शिलाजीत के लाभ

टेस्टोस्टेरोन स्तर को बढ़ाता है: चिकित्सा अध्ययन दिखाते हैं कि शुद्ध शिलाजीत से टेस्टोस्टेरोन स्तर को काफी बढ़ा सकता है, जिससे मांसपेशियों का विकास, स्थामिता, और हार्मोनल असंतुलन के कारण बालों का झड़ना रोका जा सकता है।

प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है: प्रजनन अंगों में रक्त प्रवाह को सुधारता है और समग्र प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है।

वृद्धावस्था विरोधी और ह्रदय स्वास्थ्य: एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-सूजन गुणों से युक्त होता है जो समग्र भलाई और ह्रदय स्वास्थ्य को सपोर्ट करते हैं।

नेचुरल एनर्जी बूस्टर: नियमित उपयोग से एनर्जी लेवल को बढ़ाता है और थकावट कम करता है।

महिलाओं के लिए शुद्ध शिलाजीत के लाभ

आयरन की कमी को रोकता है: हीमोग्लोबिन, हेमेटोक्रिट, और लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाकर आयरन की कमी के खिलाफ लड़ता है।

प्रजनन क्षमता में सुधार: मासिक चक्र को नियंत्रित करता है और प्रजनन अंगों में पोषक तत्वों का प्रवाह बढ़ाता है, जो प्रजनन क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

वृद्धावस्था विरोधी और हड्डियों का स्वास्थ्य: वृद्धावस्था में लाभ प्रदान करता है और हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

हार्मोनल संतुलन: स्वाभाविक रूप से हार्मोनों को संतुलित करता है, हार्मोनल फ्लक्चुएशन से संबंधित लक्षणों को राहत प्रदान करता है।

निष्कर्ष

Fytika Shuddh Shilajit Gold & Silver Resin पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपयुक्त है, यह एनर्जी लेवल को बढ़ाता है, इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है। चाहे आप एक खिलाड़ी हों, एक व्यस्त पेशेवर हों, या व्यक्ति जो अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखना चाहता हो, Fytika शिलाजीत आपकी स्वास्थ्य देखभाल के लिए मूल्यवान योगदान देता है।

*किसी भी नए सप्लीमेंट के उपयोग से पहले, स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
Back to blog