दादी-नानी के तेल वाले नुस्खों से पाएं त्वचा की चमक, चेहरे को बनाएं ग्लोइंग सिर्फ 1 दिन में!

दादी-नानी के तेल वाले नुस्खों से पाएं त्वचा की चमक, चेहरे को बनाएं ग्लोइंग सिर्फ 1 दिन में!

बदलते मौसम में लोगों को अपनी सेहत और बालों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, खासकर त्वचा का मसलन गर्मियों में मौसम का हमारी त्वचा पर बहुत प्रभाव पड़ता है, जिससे रूखापन, झुर्रियां और झाइयां जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे शरीर में गर्मियों के दौरान उतनी नमी और पोषक तत्व नहीं होते जितने सर्दियों में होते हैं।

अपनी त्वचा को सबसे अच्छा दिखने के लिए, आपको अपने आहार का ध्यान रखना होगा और मदद के लिए दादी-नानी के कुछ नुस्खों का उपयोग करना होगा।इन तेलों के उपयोग से हम न केवल अपनी त्वचा को स्वस्थ बना सकते हैं, बल्कि उसे एक नई जीवंत जान दे सकते हैं।

इसलिए, इस लेख में हम दादी-नानी के तेल वाले नुस्खों के बारे में बात करेंगे, जो आपके चेहरे को एक दिन में ग्लोइंग बना सकते हैं।

नारियल का तेल

स्किन को अनगिनत फायदे देने वाला नारियल का तेल काफी हल्का होता है। पूरी बॉडी के साथ स्किन पर लगाना बेहद फायदेमंद होता है। यह शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, और झुर्रियों और त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद करता है। यह नमी प्रदान करता है और त्वचा को स्वस्थ बनाता है। आप रात के समय नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा और इसे चमकदार बनाएगा।

जैतून का तेल 

जैतून का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है और त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए इसका कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप रात को अच्छी नींद लेने में मदद के लिए सोने से पहले इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, या आप किसी भी सन टैनिंग को दूर करने के लिए सुबह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जैतून का तेल त्वचा को मुलायम और नमीयुक्त बनाने में भी बहुत मददगार होता है। इसलिए, अगर आप अच्छा दिखना और अच्छा महसूस करना चाहते हैं, तो जैतून के तेल का इस्तेमाल करें!

बादाम का तेल

बादाम के तेल में विटामिन-ए, ई, डी, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। बादाम का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर भी है, जो त्वचा को हाइड्रेटेड और मुलायम बनाए रखने में मदद करता है। सोने से पहले बादाम का तेल लगाने से आपको एक दमकती हुई त्वचा मिल सकती है।

नीम का तेल

नीम के तेल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसे   चेहरे पर लगाने से त्वचा के मुहासे कम होते हैं और उसे नरम और सुंदर बनाता है। इसमें विटामिन, अमीनो एसिड और फैटी एसिड होते हैं, जो त्वचा को आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद करते हैं और खुजली और फंगल संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं। यह स्‍किन के अंदर कोलाजेन को बढ़ाता है, जिससे स्‍किन स्‍मूथ दिखती है।

जोजोबा तेल

जोजोबा तेल भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद ऑमेगा-9 फैटी एसिड त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसके कई चिकित्सीय लाभ हैं जो एक्जिमा, सोरायसिस और मुँहासे जैसे त्वचा रोगों के इलाज में मदद कर सकते हैं। आप इसे क्लीन्ज़र, मॉइस्चराइज़र या स्पॉट ट्रीटमेंट के रूप में उपयोग कर सकते हैं,आप रात को इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और सुबह उसे धो लें। आपकी त्वचा सुंदर और चमकदार दिखेगी।

कुमकुमादि तेल

कुमकुमादि तेल में कई जड़ी बूटियां होती हैं जो क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करती हैं। तेल में मौजूद फायदेमंद तत्व त्वचा में समा जाते हैं और यह आपके चेहरे पर रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आपको तुरंत चमक मिलती है।

निष्कर्ष

ये तेल सुरक्षित हैं और त्वचा की कुछ सामान्य समस्याओं को हल करने में मदद कर सकते हैं। इन तेलों का उपयोग करके आप अपनी त्वचा को एक दिन में ग्लोइंग बना सकते हैं। साथ ही इसके अतिरिक्त आपको प्राकृतिक व नेचुरल क्वालिटी के फेस वॉश का  इस्तेमाल करना चाहिए जिसमे Fytika Anti-Acne FoamingFytika Anti-Aging foaming फेस वॉश का इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन का ग्लो भी बढ़ा सकते हैं। कंपनी के मुताबिक इन फेस वॉश को बनाने के लिए बढ़िया क्वालिटी वाले हर्ब का इस्तेमाल किया गया है. जो आपकी स्किन क्वालिटी को ज्यादा क्लियर और स्मूद बना सकते हैं। इन्हें ब्लैकहेड्स और डार्क स्पॉट्स को कम करने में भी मददगार माना जाता है। इन फेस वॉश को हर स्किन टाइप के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसको लगाने से आपकी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बन सकती है। यह स्किन पर मौजूद गंदगी को साफ करने के साथ उसे मॉइस्चराइज भी करता है।
Back to blog