जड़ से खत्म करें डायबिटीज, नीम, करेला और जामुन से करें शुगर लेवल को कंट्रोल।

जड़ से खत्म करें डायबिटीज, नीम, करेला और जामुन से करें शुगर लेवल को कंट्रोल।

डायबिटीज एक गंभीर, जानलेवा बीमारी है जो दुनिया भर में बढ़ रही है और  सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर रही  है। पहले यह अधिक उम्र के लोगों में आम था, लेकिन अब यह बच्चों में भी हो रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पिछले कुछ दशकों में लोगों की जीवनशैली में काफी बदलाव आया है और यही कारण है कि डायबिटीज अधिक आम होता जा रहा है। हालांकि, जीवनशैली में बदलाव सहित अच्छे प्रबंधन से डायबिटीज को अच्छी तरह से नियंत्रित किया जा सकता है।

जीवनशैली में कुछ महत्वपूर्ण बदलावों पर विचार करने के लिए यह सुनिश्चित करना शामिल है कि आप संतुलित नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना खाएं, पर्याप्त व्यायाम करें और पर्याप्त नींद लें। अगर आप अपने डायबिटीज को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। ये आपके डायबिटीज को प्रबंधित करने और संभावित रूप से इसे जड़ से खत्म करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

नीम

नीम की पत्तियों को इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ाने के साथ जोड़ा जाता है, तो नसों और धमनियों में रक्त प्रवाह में सुधार होता है, जिसका अर्थ है कि लोगों को अपने रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए दवा लेने की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पत्तियों में फ्लेवोनोइड्स, ट्राइटरपीनोइड्स, एंटीवायरल पदार्थ और ग्लाइकोसाइड्स होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए मिलकर काम करते हैं। अब आप घर पर ही बना सकते हैं नीम का पाउडर और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं। तो जल्दी से नीम पत्तियों को ब्लेंडर में डालें और शुगर को जड़ से खत्म करें!

करेला

करेले में दो महत्वपूर्ण तत्व होते हैं: केराटिन और मोमोर्डिसिन। ये तत्व रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो डायबिटीज से संबंधित समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है। इसमें पॉलीपेप्टाइड-पी नामक यौगिक भी होता है, जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।रोजाना सुबह खाली पेट करेले का सेवन करने से आप सबसे अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। करेले से बने व्यंजन का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाने के लिए आप रोजाना अपने खाने में करेले से बनी डिश भी शामिल कर सकते हैं।

जामुन

जामुन में बहुत अधिक आहार फाइबर और लाभकारी फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो हमारे समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकते हैं। फाइबर इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है, रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। अध्ययनों से पता चला है कि जामुन जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। जामुन में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित नहीं करेगा, इसलिए मधुमेह वाले लोग बिना किसी चिंता के इसका आनंद ले सकते हैं।

डायबिटीज से बचने के अन्य उपाय

डायबिटीज से बचने के अन्य तरीके हैं, जैसे घरेलू उपचार का उपयोग करना और स्वस्थ आहार और जीवन शैली का पालन करना। अगर आप ऐसा करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना संभव है। यह आपको डायबिटीज के लक्षणों और जटिलताओं से बचने में मदद करेगा।

सेब, अनार, संतरा, पपीता, जामुन, और अमरूद सहित फलों को संयम से खाएं, लेकिन केले, लीची और अंगूर से बचें।

बादाम, अखरोट और अंजीर ड्राई फ्रूट्स के अच्छे स्रोत हैं। किशमिश, सूखे खजूर या खजूर न खाएं।शक्कर, चीनी, गुड़, गन्ने का रस या चाकलेट बिल्कुल भी न खायें।एक बार में बहुत सारा खाना खाने की बजाय भूख लगने पर कम मात्रा में भोजन करना सबसे अच्छा होता है।डायबिटीज के मरीज को रोजाना कम से कम आधा घंटा टहलना चाहिए और व्यायाम भी करना चाहिए। प्रतिदिन प्राणायाम करना चाहिए तथा आप ऐसा जीवन जीने की भी कोशिश कर सकते हैं जो यथासंभव तनाव मुक्त हो।

 

संक्षेप में कहें तो, शुगर को नियंत्रित करने के लिए नीम, करेला और जामुन के सेवन से बहुत लाभ होता है। ये तीनों उत्तम एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर हैं जो संबंधित रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। इसलिए नीम, करेला और जामुन व दिए गए अन्य उपाय का उपयोग डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि, यदि आपको कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या है, तो आपको इस प्रकार के उपचारों का उपयोग करने से पहले हमेशा डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

(Disclaimer: This article has been written by - Dt. Alka Kothari)

Back to blog