Natural Remedies: त्वचा की एलर्जी के लिए आयुर्वेद में प्राकृतिक उपचार के विकल्प क्या हैं?

Natural Remedies: त्वचा की एलर्जी के लिए आयुर्वेद में प्राकृतिक उपचार के विकल्प क्या हैं?

भारतीय घरों में घरेलू नुस्खे हमेशा से ही लोकप्रिय रहे हैं। जब कभी पेट में दर्द या छोटी-मोटी चोट लग जाए, तो घरवाले डॉक्टर से पहले घरेलू उपचारों का प्रयोग करने की सलाह देते हैं। ये उपचार बहुत ही असरदार होते हैं और छोटी-मोटी त्वचा की एलर्जी को भी ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

जब मौसम में या बाहर की स्थिति में छोटे-मोटे परिवर्तन होते हैं तो सबसे पहले हमारी त्वचा पर उसका असर पड़ता है। धूल, आंधी, कंस्ट्रक्शन वर्क या मौसम के बदलावों के कारण त्वचा पर असर पड़ता है। स्किन पर ठंडा या गर्मी के बदलाव का सबसे पहला असर दिखता है। इसे ध्यान में रखते हुए त्वचा ऑयली या ड्राई हो सकती है जो इन बदलावों के साथ बैलेंस करने की कोशिश करती है, लेकिन कई बार एलर्जी के शिकार भी हो जाती है। कुछ खाने से या कुछ कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के इस्तेमाल से त्वचा पर रैशेज, पिंपल और खुजली आने लगती है। स्किन एलर्जी किसी साबुन, परफ्यूम, तेल या क्रीम से हो सकती है। कुछ लोगों को पालतू जानवरों से भी स्किन एलर्जी होती है। इसलिए, विभिन्न कारणों से हमारी त्वचा प्रभावित होती है। शरीर में दाने या फिर हल्के लाल धब्बे आने लगते हैं।

स्किन एलर्जी से बचने के उपाय जानने से पहले इसके कारणों को जानना बहुत जरूरी है। इसमें एलर्जी उत्पन्न होती है जब त्वचा या उससे संबंधित कोई सामग्री आपके संपर्क में आती है और आपके इम्यून सिस्टम उन्हें रोकने के लिए एंटीबॉडी रिलीज करती है। यह समस्या सामान्य या गंभीर दोनों हो सकती हैं।

स्किन एलर्जी के लिए घरेलू उपाय

नारियल तेल

नारियल तेल में त्वचा को मॉइस्चराइज करने के गुण होते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी के साथ-साथ एनाल्जेसिक गुण भी होते हैं जो त्वचा को राहत पहुंचाते हैं। नारियल का तेल एलर्जी के कारण होने वाली खुजली को भी कम करता है।आप उन कुछ बूँदों को उस एरिया पर लगाएं जहाँ एलर्जी हुई है और कुछ समय बाद उसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

सेब का सिरका

सेब का सिरका या एप्पल साइडर विनेगर को आमतौर पर वजन कम करने और पाचन संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, यह सिर्फ वजन घटाने या पाचन को सुधारने में ही उपयोगी नहीं है, बल्कि इसका उपयोग स्किन केयर में भी किया जा सकता है। इसमें कई एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन के लिए उपयोगी होते हैं, लेकिन इन्हें सीधे एलर्जी वाली जगह पर नहीं लगाना चाहिए। इसे पहले पानी में मिलाकर उसके पानी को रूई से नम बना लें और फिर इसे एलर्जी वाली जगह पर लगाएं। कुछ देर बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा में त्वचा को ठीक करने वाली गुणवत्ता होती है यह स्किन एलर्जी से निजात पाने के लिए सबसे अच्छा उपाय है। हैं। यदि आपको त्वचा पर लालिमा, खुजली या जलन के कारण एलर्जी और त्वचा के सूखने की समस्या हो रही है, तो एलोवेरा के औषधीय गुणों से आपको जलन और खुजली से तुरंत राहत मिलेगी। इसे तीन मिनट के लिए लगाने के बाद धो लें। यह त्वचा को आराम प्रदान करता है और एलर्जी से राहत मिलती है।

तुलसी

तुलसी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो स्किन समस्याओं से निपटने में बहुत मददगार होती है। तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुणों की वजह से यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करती है और स्किन से जुड़ी गंभीर समस्याओं, जैसे एक्जिमा से निपटने में मदद करती है। तुलसी तेल में एंटीमाइक्रोबियल एजेंट होते हैं, जो स्किन इंफेक्शन के कारण बनने वाले ऑर्गेनिज्मों को खत्म कर सकते हैं। इसलिए, तुलसी के अर्क, तुलसी के तेल से युक्त क्रीम और जेल का उपयोग स्किन इंफेक्शन से बचने में मदद करता है।

नीम

नीम के पत्तों में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपके त्वचा की एलर्जी, खुजली और चकत्तों से निपटने में मददगार हो सकते हैं। अगर आप एलर्जी से संबंधित समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं, तो नीम के पत्तों से बना पानी नियमित रूप से अपने चेहरे को धोएं। इससे आपको बेहतर लाभ मिल सकता है।

बेकिंग सोडा

आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके स्किन एलर्जी से छुटकारा पा सकते हैं। यह एक रसायन है जो त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसे स्किन एलर्जी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। यह स्किन में पीएच संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एलर्जी वाली जगह पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे धो लें।

इन घरेलू उपचारों के अलावा, स्किन एलर्जी से बचाव के लिए हमें अपने खान-पान और उत्पादो पर ध्यान देना चाहिए ताकि इससे होने वाली समस्याएं नहीं होती हैं।

Back to blog