Say 'NO' to smoking: सेहत का ख्याल रखें, थर्ड हैंड स्मोकिंग से बचें!

Say 'NO' to smoking: सेहत का ख्याल रखें, थर्ड हैंड स्मोकिंग से बचें!

धुम्रपान एक बुरी आदत है जिससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। हममें से बहुत से लोग धूम्रपान नहीं करते हैं। लेकिन अगर कोई आपसे कहे कि अगर आप धूम्रपान नहीं करते हैं या धूम्रपान क्षेत्र से बचते हैं, तब भी आप धूम्रपान से होने वाली बीमारियों के शिकार हो सकते हैं, तो आप क्या कहेंगे? अगर आपका जवाब नहीं है तो यह गलत है और इसका जवाब थर्ड हैंड स्मोक में है। आप शायद सोच रहे होंगे कि धुम्रपान और पैसिव स्मोकिंग से आप परिचित होंगे, लेकिन क्या आप थर्ड हैंड स्मोक के बारे में जानते हैं? तो आइए जानते हैं थर्ड हैंड स्मोक क्या है और इसके हानिकारक प्रभाव से कैसे बचा जा सकता है:

What is third hand smoke

थर्ड हैंड स्मोक एक बहुत बड़ा खतरा है, जो हमारी सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है।तंबाकू के धुएं में कैंसर पैदा करने वाले रसायन होते हैं। ये गैसें और कण काफी दूरी तक पहुंच सकते हैं और धूम्रपान करने वाले के करीब रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। जब ये रसायन हवा के साथ मिल जाते हैं, तो ये हमारे परिवेश में अवशोषित हो जाते हैं। इसमें हमारे कपड़े, दीवारें, कार और यहां तक ​​कि बच्चों के खिलौने भी शामिल हैं क्योंकि स्मोक करने वाला व्यक्ति उन जगहों या वस्तुओं के संपर्क में रहता है, जिसका असर नॉन स्मोकर्स पर भी पड़ना तय माना जाता है।

Effect of third-hand smoke

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, सिगरेट में मौजूद 5000 से भी अधिक केमिकल्स आपके स्वास्थ्य के लिए जानलेवा हो सकते हैं। इससे आपके शरीर में कैंसर, हृदय रोग और प्रीमेच्योर मौत के खतरे बढ़ जाते हैं। थर्ड हैंड स्मोक (Third Hand Smoke) न केवल स्मोकिंग करने वाले को हानि पहुंचाता है, बल्कि स्मोकिंग करने वाले के आस-पास के लोगों को भी इसका असर पड़ता है। इससे बच्चों, वयस्कों और गर्भवती महिलाओं को कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

बच्चों के लिए: थर्ड हैंड स्मोकिंग का असर बच्चों पर अत्यधिक होता है। इससे बच्चों को अस्थमा, कान में इंफेक्शन, बार-बार बीमार होने और निमोनिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं। एक रिसर्च के अनुसार, बच्चे थर्ड हैंड स्मोकिंग के शिकार तेजी से होते हैं, क्योंकि वे किसी भी जगह या ऑब्जेक्ट को छूने से पहले सोचते हैं। इसलिए, बच्चों को सिगरेट के धुएं से दूर रखना बहुत जरूरी होता है।

  • थर्ड हैंड स्मोक से बच्चों को अस्थमा, बुखार, जुकाम और साँस की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • इससे बच्चों का मानसिक विकार हो सकता है।

वयस्कों पर प्रभाव : थर्ड हैंड स्मोकिंग वयस्कों पर भी बुरा असर डालता है। इससे कैंसर के अलावा भी कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसी स्थिति में, इन लोगों को निम्नलिखित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे:

  • ब्लैडर से जुड़ी समस्याएं
  • सर्विक्स में परेशानी
  • किडनी डिजीज
  • मुंह व गले से संबंधित परेशानी
  • पेनक्रियाज से जुड़ी समस्या
  • अस्थमा की समस्या
  • फेफड़ों की बीमारियाँ
  •  हृदय रोग 
     

गर्भवती महिलाओं पर : गर्भवती महिलाओं पर थर्ड हैंड स्मोकिंग का भी असर पड़ता है। यह बच्चे के शारीरिक विकास को भी प्रभावित कर सकता है। थर्ड हैंड स्मोक की वजह से गर्भवती महिलाओं को निम्नलिखित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे:

  • गर्भावस्था में उन्नत रिस्क ऑफ इन्फेक्शन
  • गर्भावस्था में अवशोषण की समस्या
  • असामान्य बच्चे का जन्म (Low birth weight)
  • प्री-ईक्लैंप्सिया (Pre-eclampsia) की समस्या
  • प्री-मैच्योर (Pre-mature) जन्म की समस्या

Protect against third hand smoke

थर्ड हैंड स्मोक से बचने का सबसे अच्छा तरीका स्मोकिंग को छोड़ना ही होता है। जो लोग स्मोक नहीं करते हैं, उन्हें ऐसे घरों और कॉमन एरियाज से पूरी तरह बचने की आवश्यकता होती है जहां लोग स्मोक करते हैं। धूम्रपान के अवशेष को कार या घर से बाहर तक हटाना बहुत मुश्किल होता है। खिड़कियों को खुला रखने या पंखों को चलाए रखने से सतहों से रासायनिक अवशेषों का निकास नहीं होता है। धूम्रपान करने वाले व्यक्ति किसी एक स्थान पर धूम्रपान करने से यह उम्मीद नहीं कर सकते कि अवशेष उस स्थान तक ही सीमित रहेंगे। अवशेष आपके कपड़ों और अन्य सतहों से घर के अन्य हिस्सों में फैल सकते हैं।

अगर आप या आपके घर में सिगरेट स्मोक से संपर्क हो गया है, तो इससे कुछ हद तक छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय हैं। सबसे पहले, अपने सभी कपड़ों और बेडिंग को धो लें। फिर, घर के सभी हार्ड सरफेस पर एक अच्छी तरह से पोंछा लगाएं। दीवारों, छत, कारपेट और अन्य सतहों को साफ करें या एक प्रोफेशनल से साफ करवाएं। सभी खिलौनों को अच्छी तरह से साफ करें।
Back to blog