Skin Care in Summer :अगर मुंहासों से हैं परेशान तो इन टिप्स को बनाएं अपनी स्किन केयर रूटीन!

Skin Care in Summer :अगर मुंहासों से हैं परेशान तो इन टिप्स को बनाएं अपनी स्किन केयर रूटीन!

क्या आप उन लोगों में से एक हैं जिन्हें गर्मियों में स्किन समस्याएं बहुत अधिक होती हैं? यदि हां, तो ये उपाय आपकी त्वचा को गर्मियों के मौसम में भी स्वस्थ और ताजगी से भर देंगे।

गर्मियों में एक्ने के ब्रेकआउट से परेशान होना आम बात है। खासतौर पर ऑयली स्किन वाले इससे ज्यादा प्रभावित होते हैं,इसलिए गर्मियों में स्किन का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि पसीने, धूल, मिट्टी, प्रदूषण और गर्म मौसम के कारण स्किन पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है और पिंपल्स, एक्ने, टैनिंग और अन्य समस्याएं गर्मियों में स्किन को घेर लेती हैं। आप इन  स्किन केयर रूटीन का अनुसरण करके अपनी स्किन को गर्मियों में भी ताजगी और चमक दे सकते हैं। हम यहाँ समर स्किन केयर रूटीन बताने जा रहे हैं, जो आपकी स्किन को ग्लोइंग रखेगा और आपको सभी स्किन समस्याओं से बचाएगा।

दिन में दो बार चेहरा धोएं - गर्मियों में चेहरे पर अत्यधिक पसीना आता है जिससे मुंहासों के उत्पन्न होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, ऑयली स्किन पर धूल और गंदगी अधिक जमा हो जाती है जो रोमछिद्रों को बंद करने का खतरा बढ़ाती है। इसलिए चेहरे को साफ रखना बहुत जरूरी है। आप अपने चेहरे को दिन में दो बार क्लींजर या सिर्फ पानी से धो सकते हैं।

त्वचा को हाइड्रेटेड रखें- एक खूबसूरत त्वचा के लिए उसे हाइड्रेटिड रखना अत्यंत जरूरी है। आप गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और नारियल पानी, जूस आदि सेवन करें। इसके लिए आप हाइड्रेटिंग फेस मास्क का उपयोग कर सकते हैं। आप इसे रात में चेहरे को धोने के बाद लगा सकते हैं। आप फेस मिस्ट को अपने साथ रख सकते हैं, यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करेगा।

चेहरे पर हाथ न लगाएं- अपने चेहरे को साफ़ करने  के लिए टिशू पेपर या वेट वाइप्स का इस्तेमाल करें। हाथों से बार-बार पसीने को हटाने की कोशिश न करें क्योंकि आपके हाथ में मौजूद धूल, मिट्टी और डस्ट आपके चेहरे पर चले जा सकते हैं और इससे आपको पिम्पल्स की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

अच्छा स्किन केयर रूटीन अपनाएं हर व्यक्ति को अच्छी स्किन केयर रूटीन का पालन करना चाहिए। अगर आप अभी तक किसी रूटीन का पालन नहीं कर रहे हैं, तो आपको इसे अभी शुरू करना चाहिए। इसके लिए क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। इन उत्पादों का इस्तेमाल कम से कम तीन बार दिन में करें। यह त्वचा को स्वच्छ और ताजगी से भर देता है।

सनस्क्रीन लगाएं धूप से बचें -धूप से बचना बहुत जरूरी है, इसलिए आपको सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलना चाहिए। धूप से संपर्क में आने से त्वचा में जलन और सूजन हो सकती है। मुंहासे संवेदनशील होते हैं इसलिए आपको संरक्षित रहने की जरूरत होती है। गर्मियों में जब भी आप बाहर जाएं तो अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं। सनस्क्रीन नियमित रूप से इस्तेमाल करने से सूर्य के नकारात्मक प्रभावों से आपकी त्वचा को बचाया जा सकता है जिससे चेहरे पर जलन और रेडनेस जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

एक्सफोलिएशन है जरूरी -एक्सफोलिएशन एक हेल्दी स्किन के लिए अत्यंत आवश्यक एक प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया से चेहरे पर मृत कोशिकाओं को हटाकर स्किन को फ्रेश और ग्लोइंग बनाया जा सकता है।हफ्ते में कम से कम एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें और इससे आपकी त्वचा से बेहतर रंग, टेक्स्चर और त्वचा का संरचना होगी। घरेलू उपायों से आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकते हैं।

मेकअप रिमूव करें - अगर आप मेकअप करते हैं, तो इसे पूरी तरह से निकालना बहुत जरूरी होता है। आपको एक अच्छा क्लींजर लेकर अपने चेहरे को साफ करना चाहिए ताकि आपकी स्किन को नुकसान न हो। रात को सोने से पहले अपना चेहरा धोना भी बहुत जरूरी है ताकि आपकी स्किन से जमी गंदगी और मेकअप रेसिड्यू ना रहे।

इन टिप्स को अपनाने के साथ साथ Fytika Curcumin Anti-acne foaming Face wash क्लीन और क्लियर स्किन के लिए बेस्ट चॉइस हो सकता  हैं।इसमें एक्टिवेटेड हल्दी, बिटर ऑरेंज एक्सट्रैक्ट, शहद और तुलसी जैसे नेचुरल इंग्रेडिएंट्स के गुण उपस्थित होते हैं। इस फोमिंग फेस वॉश में हल्दी और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट्स के प्रचुर मात्रा में होने से आपके त्वचा का रंग भी निखरता है। इस उत्पाद में पैराबेन जैसे किसी भी हानिकारक रसायन का उपयोग नहीं किया गया है।यह स्किन को डिटॉक्सीफाई करता है और गंदगी को दूर करने में मदद करता है। इससे आपकी स्किन फ्रेश और ग्लोइंग होती है और इससे कील और मुहांसों से निजात मिलती है। यह Anti-Acne Face Wash आपके स्किन को डीप क्लीन करता है और  गहरी मॉइस्चर भी प्रदान करता है जो स्किन को एक अच्छा निखार देता है।इस  फेस वॉश का इस्तेमाल लगभग सभी स्किन टाइप के लिए सूटेबल है।
Back to blog