योगासन के पहले करें ये काम, जानिए कैसे मिलेगा शरीर को दोगुना फायदा और फुर्ती पूरे दिन!

योगासन के पहले करें ये काम, जानिए कैसे मिलेगा शरीर को दोगुना फायदा और फुर्ती पूरे दिन!

योग शरीर को मजबूत और स्वस्थ रहने में मदद करता है और इससे आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। आज की व्यस्त, तेजी से भागती दुनिया में, बहुत से लोगों के पास व्यायाम करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि, सुबह कुछ मिनट के लिए योगाभ्यास करना काफी फायदेमंद हो सकता है। योगासन आपको नई ऊर्जा देता है और आपको दिन भर फुर्तीला रखता है।

योग सभी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप योगासन करने से पहले कुछ आसान कदम अपनाएंगे तो इससे आपको कुछ अधिक फायदा हो सकता है। यह आपके शरीर को तैयार करने में मदद करता है, जिससे आप अपने योग सत्र को बेहतरीन बना सकते हैं।

कुछ आसान कदम जो योगासन से पहले करने चाहिए:

  • पानी पीना: योग के दौरान आपके शरीर से पानी की मात्रा बहुत ज्यादा निकलती है, इसलिए योगासन से पहले पानी की मात्रा बढ़ाएं। यह आपके शरीर को ऊर्जा देगा और आप योग के दौरान थकान महसूस नहीं करेंगे।

  • साँस लेना: योग के दौरान सही साँस लेना बहुत महत्वपूर्ण है। योगासन से पहले कुछ समय तक सही साँस लेने की अभ्यास करें। यह आपको योग के दौरान थकान महसूस नहीं होने देगा और आप अधिक फोकस कर पाएंगे।

  • गर्दन, कंधों और हाथों की मसाज करें: गर्दन, कंधे और हाथों की मसाज करना योग के पूर्व शरीर को रिलैक्स करने में मदद करता है। इससे आपके शरीर के संवेदनशील भागों में खून की संचार बढ़ता है और आपकी शरीर की कसरत के लिए तैयारी बढ़ जाती है।
  • स्ट्रेचिंग: स्ट्रेचिंग योग के पूर्व शरीर को फ्लेक्सिबल बनाता है और इससे योगासन करने में आसानी होती है। स्ट्रेचिंग से आपको लचीलापन मिलता है जिससे आपके शरीर के संवेदनशील भागों में संचार बढ़ता है।

  • ध्यान करना: योग के पूर्व ध्यान करना बहुत जरूरी होता है। इससे आपके मन में शांति और शरीर में संयम आता है। ध्यान के लिए आप जिस भी चीज़ को पसंद करते हैं जैसे कि मंत्र जप या किसी आकृति को ध्यान से देखना शुरू कर सकते हैं।

  • योगिक वार्म-अप - यह एक ऐसी क्रिया है जो शारीरिक गतिविधियों को सुचारू बनाए रखती है और व्यक्ति के शारीरिक एवं मानसिक स्थिरता को बढ़ाती है। योग करने से पहले आपको जमीन पर चटाई बिछा लेनी चाहिए। इसके बाद आप पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। इसके बाद अपनी उंगलियों को इंटरलॉक करें और अपनी हथेलियों को आगे की ओर रखें। इसके बाद धीरे-धीरे अपने हाथों को उठाएं और अपने शरीर को स्ट्रेच करें। इस दौरान अपनी सांस को सामान्य रखें। ऐसा करीब 10 सेकंड तक करें।अपनी आँखें बंद करें और अपने साँस लेने  और छोड़ने पर ध्यान केंद्रित करें।

योग करने से पहले वार्म-अप करने के कई फायदे होते हैं। इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

नस चढ़ने की समस्या को दूर करना: योग का वार्म-अप करने से शरीर की नसों में खून का संचार बढ़ता है जो शरीर की नसों को मजबूत बनाने में मदद करता है। नसों में खून का अच्छा संचार ब्लड प्रेशर को कम करता है जो नसों में खिंचाव नहीं आने देता है। इसलिए योग के वार्म-अप से नसों की समस्याओं से छुटकारा मिलता है जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

दिमाग को तैयार करना: वार्म-अप करने से पहले आप ध्यान केंद्रित करते हैं जो आपके दिमाग को तैयार करता है। इससे आप योग के दौरान अधिक ध्यानवान और शांत महसूस करते हैं।

दिल को स्वस्थ बनाना: वार्म-अप करने से आपका दिल स्वस्थ रहता है। इससे योग के दौरान आपके दिल के लिए अधिक ऑक्सीजन उपलब्ध होती है। योग वार्म-अप आसनों की सबसे महत्वपूर्ण फंक्शनों में से एक रक्त संचार को पूरे शरीर में उत्तेजित करना है। जैसे ही मांसपेशियां संकुचित होना शुरू होती हैं, हृदय की दर बढ़ती है।

मांसपेशियों को संचालित करना: यौगिक वार्म-अप से शरीर को स्थिर करने और रीढ़ की हड्डी को ठोस बनाने के लिए मांसपेशियों को सक्रिय करता है जो खिंचाव कम करता है। वार्म-अप करने से आपके मांसपेशियों को संचालित किया जाता है इससे आपके शरीर की लचीलापन बढ़ता है।

आसन बेहतर तरीके से लग पाता है:वार्म-अप से सबसे बड़ा फायदा शरीर को व्यायाम करने के लिए तैयार करने का होता है। यह शरीर के जोड़ों और मांसपेशियों को लचीला बनाता है, जिससे वे आसानी से आसन कर सकते हैं इससे आसनों के अधिक फायदे होते हैं और आसानों को सही तरीके से करने में समय कम लगता है।

इसलिए, वार्म-अप न केवल आपको योग के दौरान स्थिरता और लचीलापन प्रदान करता है, बल्कि इससे आपके शरीर में खून की संचार की गति बढ़ती है जो योग करने के लिए आपको तैयार करती है। इससे योग करने में आसानी होती है और आप शरीर को दर्द  से बचा सकते हैं।
Back to blog