जानलेवा 45 डिग्री तापमान से बचने के लिए जानें अचूक उपाय हीट स्ट्रोक से बचने के!

जानलेवा 45 डिग्री तापमान से बचने के लिए जानें अचूक उपाय हीट स्ट्रोक से बचने के!

हीट स्ट्रोक एक जानलेवा स्थिति है जो तेज धूप में लंबी अवधि तक रहने से हो सकती है। इस स्थिति से बचना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, निम्नलिखित हीट स्ट्रोक से बचने के उपाय हैं:

तीव्र गर्मी और धूप का यह मौसम हमारी स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से हानिकारक हो सकता है। कई शहरों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर जा रहा है, जिससे हीट स्ट्रोक का खतरा हो सकता है। चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि इन दिनों दोपहर के समय घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए। हीट स्ट्रोक के कारण शरीर का तापमान बहुत अधिक बढ़ने के साथ कई अन्य प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं, जिनके गंभीर नकारात्मक प्रभावों का भी खतरा हो सकता है।

हीट स्ट्रोक क्या है : हीट स्ट्रोक एक शारीरिक स्थिति है जो गर्मी के कारण होती है। जब आप तेज धूप में अधिक समय तक रहते हैं या शारीरिक क्रियाओं के दौरान अत्यधिक पसीना बहाते हैं तो आपके शरीर की तापमान बढ़ जाती है। जब आपके शरीर का तापमान अत्यधिक बढ़ता है, तो आपके शरीर के अंगों की कार्यक्षमता खत्म हो जाती है और इसे हीट स्ट्रोक कहा जाता है। हीट स्ट्रोक के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं चक्कर आना, दुर्बलता, बुखार, उल्टी, थकान और श्वसन में तकलीफ। यदि आपको ये लक्षण महसूस होते हैं, तो आपको तुरंत शांतिपूर्वक बैठने या लेटने की आवश्यकता होती है और तुरंत एक चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

लू लगने के बाद प्रकट होने वाले गंभीर लक्षण (हीट स्ट्रोक के लक्षण)

  1. शरीर का तापमान बढ़ना - शरीर की ऊंची तापमान
  2. हार्टबीट बढ़ना - तेज दिल की धड़कन और सांस लेने से जुड़ी समस्याएं
  3. सिर में तेज दर्द - अत्यधिक सिरदर्द
  4. चक्कर आना - अस्थिरता और कमजोरी के साथ चक्कर आना
  5. मतली और उल्टी - तीव्र मतली और उल्टी की दशा
  6. मांसपेशियों में दर्द और अकड़न - मांसपेशियों में तेज दर्द और अकड़न की अनुभूति
  7. कमजोरी - अत्यधिक कमजोरी और थकान
  8. हाथ, पैरों और पेट में ऐंठन - हाथ, पैरों और पेट में तेज ऐंठन की अनुभूति
  9. बहुत अधिक पसीना - अत्यधिक पसीना बहना
  10. मतिभ्रम - भ्रमित होना और संज्ञानशक्ति में कमी
     

हीट स्ट्रोक से बचने के 5 उपाय

हाइड्रेशन

तेज गर्मी और धूप के दौरान आपके शरीर से पानी तेजी से निकल जाता है। इसलिए, आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने शरीर को हाइड्रेटेड रख सकें। आप नारियल पानी, ताजगीय प्रदान करने वाले फलों का रस, बेल का शरबत, नींबू पानी, जलजीरा  जैसे सीजनल और हेल्दी ड्रिंक्स का भी सेवन कर सकते हैं।

बैग में ORS का घोल रखें

आपके लिए ओआरएस (ORS) का घोल बैग में रखना बेहद महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से गर्मियों में ORS का घोल पीने के कई लाभ होते हैं। इस घोल में डिहाइड्रेशन को तुरंत दूर करने की क्षमता होती है और यह मांसपेशियों को शक्ति प्रदान करता है। यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी को भी दूर करता है।

इसके अतिरिक्त, अगर किसी को उल्टी, मतली या बेहोशी की समस्या होती है, तो भी ओआरएस का उपयोग किया जा सकता है।

शीतल स्नान व  शरीर को ठंडा रखना

तेज गर्मी और धूप के समय पहले और बाद में शीतल पानी से स्नान करना बहुत फायदेमंद होता है। तेज धूप में लंबे समय तक रहने पर शरीर को ठंडा रखना आवश्यक होता है। इसलिए, आपको अपने आहार में ठंडे प्रकृति वाले आहार पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो शरीर को शीतलता प्रदान करने में मदद करते हैं।

संतुलित भोजन

तेज धूप में रहते समय संतुलित भोजन लेना बहुत महत्वपूर्ण है। आपको अपने भोजन में सब्जियां, फल, दही, रोटी, चावल आदि शामिल करना चाहिए। इससे आपके शरीर को प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति होती है और आपका शरीर स्वस्थ और प्रबल रहता है।

बाहर निकलते समय सिर को ढकें और आंखों के लिए चश्मा पहनें

हमें ध्यान देना चाहिए कि हम हल्के रंग के और कॉटन के कपड़े पहनें, ताकि पसीना सुखने का समय कम हो। इसके अलावा, हमें बाहर निकलते समय अपने सिर को ढकना चाहिए। इसके लिए, हम एक दुपट्टा का उपयोग कर सकते हैं, टोपी पहन सकते हैं, या किसी भी तरह से अपने सिर को ढक सकते हैं। आपको एक चश्मा पहनना चाहिएजो आंखों की समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है।

संक्षेप में, हमने देखा कि गर्मियों में लू से बचने के लिए हमें कुछ महत्वपूर्ण उपाय अपनाने चाहिए। हमें धूप से बचना चाहिए और तापमान की बढ़ते हुए संकेतों का ध्यान रखना चाहिए। हमें शरीर को ठंडा रखने के लिए उपयुक्त कपड़े पहनने चाहिए और सिर को ढकना न भूलें। विशेष महत्व है कि हमें अपनी पानी की मात्रा को बनाए रखना चाहिए और हमें संतुलित आहार लेने की आदत बनानी चाहिए। इन उपायों को अपनाकर हम अपनी सुरक्षा और स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं।
Back to blog