गर्मी में होने वाली प्रमुख लिवर समस्याओं की रोकथाम कैसे करें !

गर्मी में होने वाली प्रमुख लिवर समस्याओं की रोकथाम कैसे करें !

गर्मी के मौसम में लिवर से जुड़ी समस्याओं का बढ़ना एक सामान्य बात है। लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो 500 से अधिक कार्य करता है। गर्मी में बढ़ते तापमान और बदलते खान-पान के कारण लिवर पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जिससे उसकी कार्यक्षमता प्रभावित हो सकती है और लिवर फिट (Fit Liver) नहीं रह पाता।

पिछले लेख (5 liver problems during summer) में हमने गर्मी में लिवर सम्बन्धी समस्याओं के बढ़ने के कारणों पर विस्तृत चर्चा की थी। आइये इस लेख में हम जानेंगे कि गर्मी में लिवर सम्बन्धी समस्याओं की रोकथाम कैसे की जा सकती है और अपने लिवर और शरीर को कैसे फिट रखा जा सकता है।

डिहाइड्रेशन (निर्जलीकरण)

डिहाइड्रेशन के कारण लिवर की कार्यक्षमता प्रभावित हो सकती है। जब शरीर में पानी की कमी होती है, तो लिवर को विषाक्त पदार्थों को निकालने में कठिनाई होती है।

समाधान

1. पर्याप्त पानी पिएं: दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं। उदाहरण के लिए, हर घंटे एक गिलास पानी पीने की आदत डालें। पानी पीने से शरीर में तरल पदार्थों का संतुलन बना रहता है, जिससे लिवर को विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है।

2. फलों का रस और नारियल पानी: ये शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, सुबह के नाश्ते में एक गिलास नारियल पानी पी सकते हैं। फलों का रस और नारियल पानी में विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

3. इलेक्ट्रोलाइट्स: इलेक्ट्रोलाइट्स युक्त पेय पदार्थों का सेवन करें। जैसे कि ओआरएस (ORS) या स्पोर्ट्स ड्रिंक्स। इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में नमक और मिनरल्स का संतुलन बनाए रखते हैं, जिससे लिवर की कार्यक्षमता में सुधार होता है।

अस्वास्थ्यकर खान-पान (Unhealthy Food)

ये खाद्य पदार्थ उच्च मात्रा में वसा और शर्करा से भरपूर होते हैं, जो लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे खान-पान से बचना चाहिए और संतुलित और प्रोटीन युक्त आहार खाना चाहिए।

समाधान

1. ताजे फल, सब्जियां, और साबुत अनाज का सेवन करें: ये खाद्य पदार्थ विटामिन, खनिज, और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, अपने भोजन में सलाद और फल शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ लिवर को विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं और लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं। साथ ही मल्टीविटामिन टेबलेट्स (Multivitamins Tablets) भी प्रयोग कर सकते हैं।

2. प्रोटीन का स्रोत (मछली, चिकन और दालें आदि) खाएं: प्रोटीन लिवर के पुनर्निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उदाहरण के लिए, दोपहर के भोजन में दाल और सब्जी का सेवन करें। प्रोटीन युक्त आहार लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है और लिवर की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है। शरीर की डेली प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए डेली प्रोटीन पाउडर (Daily Protein Powder) का इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. फास्ट फूड से बचें: उदाहरण के लिए, बर्गर और पिज्जा की जगह घर का बना खाना खाएं। फास्ट फूड से बचने से लिवर पर अतिरिक्त भार नहीं पड़ता और लिवर की कार्यक्षमता बनी रहती है।

अल्कोहल का सेवन

अल्कोहल के सेवन से लिवर की कोशिकाओं को नुकसान हो सकता है और उसकी कार्यक्षमता में कमी आ सकती है। इसके अलावा, अल्कोहल के सेवन से लिवर में सूजन और संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है।

समाधान

1. अल्कोहल का सेवन कम करें: अल्कोहल लिवर के लिए विषाक्त होता है और इसके अधिक सेवन से लिवर की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, जितना कम हो सके, अल्कोहल का सेवन उतना करिये। इससे लिवर को खुद को डिटॉक्स (Liver Detox) करने का समय मिलता है और लिवर की कार्यक्षमता बनी रहती है।

2. अल्कोहल के बजाय ताजे फलों का रस या हर्बल चाय पिएं: ये पेय पदार्थ लिवर के लिए फायदेमंद होते हैं और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लिवर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं।

संक्रमण और विषाणु

गर्मी में संक्रमण और विषाणु का खतरा बढ़ जाता है। गर्मी में तापमान बढ़ने के कारण खाने-पीने की चीजों में बैक्टीरिया और विषाणु तेजी से बढ़ते हैं। दूषित पानी या भोजन के सेवन से हेपेटाइटिस ए और ई जैसे लिवर संक्रमण हो सकते हैं।

समाधान

1. हाथों को नियमित रूप से धोएं और स्वच्छता का ध्यान रखें: यह लिवर को संक्रमण और विषाणुओं से बचाने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, खाने से पहले और बाद में हाथ धोएं। स्वच्छता का पालन करने से लिवर पर अतिरिक्त भार नहीं पड़ता और लिवर की कार्यक्षमता बनी रहती है।

2. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए पौष्टिक आहार लें: यह लिवर को संक्रमण और विषाणुओं से लड़ने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, विटामिन सी युक्त फल जैसे संतरा और नींबू खाएं। पौष्टिक आहार लिवर की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है और लिवर की कार्यक्षमता को बनाए रखता है।

तनाव और थकान

गर्मी में शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे तनाव और थकान बढ़ जाती है। थकान के कारण लिवर को आवश्यक ऊर्जा और पोषक तत्व नहीं मिल पाते, जिससे उसकी कार्यक्षमता प्रभावित होती है।

समाधान

नियमित योग और ध्यान करें: यह लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, सुबह के समय 15-20 मिनट योग करें। योग और ध्यान से तनाव कम होता है और लिवर की कार्यक्षमता बढ़ती है।

पर्याप्त नींद (रोजाना 7-8 घंटे) नींद लें: यह लिवर को पुनर्जीवित करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, रात 10 बजे सोने की आदत डालें। पर्याप्त नींद से लिवर की कोशिकाएं पुनर्जीवित होती हैं और लिवर की कार्यक्षमता बनी रहती है।

नियमित व्यायाम करें: यह लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, शाम को 30 मिनट की सैर करें। व्यायाम से लिवर की कोशिकाएं सक्रिय रहती हैं और लिवर की कार्यक्षमता बनी रहती है।

निष्कर्ष 

गर्मी के मौसम में लिवर की समस्याओं से बचने के लिए हमें अपने खान-पान, पानी की मात्रा, स्वच्छता, और जीवनशैली पर ध्यान देना चाहिए। संतुलित आहार, पर्याप्त पानी, और नियमित व्यायाम से लिवर को स्वस्थ रखा जा सकता है। योग और ध्यान से तनाव कम होता है और लिवर की कार्यक्षमता बढ़ती है।

ध्यान दें कि यह जानकारी केवल सामान्य दर्शनीय उद्देश्यों के लिए है, अगर आपकी लिवर की समस्या गंभीर है और सुधार नहीं हो रहा है, तो किसी चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें

*यह लेख My Upchaar, Only My Health, Healthline और अन्य स्रोतों द्वारा प्रकाशित रिपोर्टों/लेखों से जानकारी प्राप्त कर लिखा गया है, जो कि गर्मी में लिवर में होने वाली समस्याओं और उनकी रोकथाम से सम्बंधित है। 
Back to blog